एक किलो मक्खन (ईमानदारी)-an Inspirational and Motivational story in Hindi


एक किलो मक्खन (ईमानदारी)-an Inspirational and Motivational story in Hindi, 

एक किसान था जिसने एक दुकानदार को किलो का मक्खन बेचा था। एक दिन दुकानदार ने मक्खन का वजन करने का फैसला किया, यह देखने के लिए कि क्या उसे सही राशि मिल रही है, जो वह नहीं था। इस बात से नाराज होकर वह किसान को अदालत में ले गया।

 

न्यायाधीश ने किसान से पूछा कि क्या वह मक्खन को वजन करने के लिए किसी भी उपाय का उपयोग कर रहा है। किसान ने जवाब दिया, “सम्मान, मैं गरीब हूं। मेरे पास एक उचित उपाय नहीं है, लेकिन मेरे पास एक पैमाना है। ”

न्यायाधीश ने पूछा, “फिर आप मक्खन का वजन कैसे करते हैं?”

 


किसान ने जवाब दिया

“आपका सम्मान, जब से दुकानदार ने मुझसे मक्खन खरीदना शुरू किया, बहुत पहले से मैं उससे एक किलो आटा खरीद रहा हूँ। हर दिन जब दुकानदार आटा लाता है, तो मैं इसे बड़े पैमाने पर डालता हूं और उसे मक्खन में समान वजन देता हूं। अगर किसी को दोषी ठहराया जाना है, तो वह दुकानदार है। ”

कहानी का नैतिक:

जीवन में आपको वही मिलता है जो आप देते हैं। दूसरों को धोखा देने की कोशिश मत करो।

2 thoughts on “एक किलो मक्खन (ईमानदारी)-an Inspirational and Motivational story in Hindi

Leave a comment